You are here

Home » Latest Schemes
मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना की शरुआत बिहार सरकार द्वारा की गयी थी इस योजना की शरुआत सन 2016 में की गयी इस योजना के दो भाग है जिन मे से प्रथम श्रेणी को दूसरी दिव्तीय श्रेणी में आती है ये योजना बिहार सरकार ने उन अल्पसंख्यक(मुस्लिम)छात्र छात्राओ के लिए है जिन्होने 10th और 12th पास कर ली है.
बिहार सरकार ने बिहार में रहने वाले अल्पसंख्यक छात्र छात्राओ के लिए एक योजना की शरुआत की जिसका नाम मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक शिक्षा ऋण योजना रखा गया ये योजना विद्यार्थियों के उज्वल भविष्य के लिए बनायीं गयी है। क्योकि कुछ अच्छे छात्र छात्राए पैसो की कमी के कारण अपनी पढ़ाई चालू नहीं रख पते है। इसी समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने ऐसे अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को ऋण देने की सोचा हैं। जिससे की वो अपनी पढ़ाई को जारी रख सके।
कन्या विवाह योजना बिहार की शरुआत राज्य सरकार के द्वारा की गयी जिसका प्रमुख उद्देश्य बाल विवाह को रोकना था इस योजना में कन्या के माता पिता को कन्या का विवाह 18 वर्ष के बाद करने के लिए कहा गया है और उसके जन्म निबंधन को बनाने के लये जागरूक किया है
Nalanda University all set to regain lost glory. Indian academics have long dreamt of resurrecting Nalanda University,
Popular Bhojpuri actor Manoj Tiwari contested the national election from Uttar Pradesh as a Samajwadi Party candidate.
Swarnajayanti Gram Swarojgar Yojna This programme was launched in April, 1999. This is a holistic programme covering all aspects of self employment such as organisation of the poor into self help groups, training, credit, technology, infrastructure and marketing.